प्रधानमंत्री मोदी जी की अध्यक्षता में 13वाँ BRICS शिखर सम्मेलन। 9 सितंबर 2021

 


13वाँ BRICS शिखर सम्मेलन

13th BRICS SUMMIT -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 सितंबर 2021 को आभासी प्रारूप में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। यह दूसरी बार था जब प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। और यह तीसरी बार था जब भारत वर्ष 2012 और 2016 के बाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा था। बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग,दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने भाग लिया।

13वें BRICS शिखर सम्मेलन की मुख्य विशेषताएँ : 

Highlights of the 13th BRICS Summit -
  • शिखर सम्मेलन का विषय BRICS@15: निरंतरता,समेकन और आम सहमति के लिए अंतर-BRICS सहयोग था।
  • भारत ने अपनी अध्यक्षता के लिए चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की रूपरेखा तैयार की थी।
  • यह बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार ,आतंकवाद से मुकाबला, सतत विकास लक्ष्यों को (SDGs) प्राप्त करने के लिए डिजिटल और तकनीकी उपकरणों का उपयोग करना और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ाना है।
  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और अफगानिस्तान संकट के बारे में बात की।
  • राष्ट्रपति पुतिन ने अपने संबोधन में कहा कि अफगानिस्तान अपने पड़ोसी देशों, आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी के स्त्रोत के लिए खतरा नहीं बनना चाहिए।
  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान स्वीकार किया कि पिछले 15 वर्षों में, 5 देशों ने खुलेपन, समानता और समावेश की भावना में रणनीतिक संचार और राजनीतिक विश्वास को बढ़ाया है।
  • शी जिनपिंग ने बताया कि हमने एक दूसरे की सामाजिक व्यवस्था का सम्मान किया है, और राष्ट्रों के लिए एक दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए एक अच्छा तरीका विकसित किया है।

13वें BRICS शिखर सम्मेलन में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का अभिभाषण :

Honorable Prime Minister Narendra Modi's speech at the 13th BRICS Summit -

पिछले डेढ़ दशक में BRICS ने कई उपलब्धियां हासिल की है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अगले 15 वर्षों में BRICS अधिक उत्पादक हो। इस वर्ष कोविड की स्थिति के बावजूद भी, 150 से अधिक ब्रिक्स बैठकें और कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें से 20 से अधिक मंत्री स्तर के थे।
यह पहली बार था कि BRICS नें बहुपक्षीय प्रणालियों को मजबूत करने, और सुधारने पर एक साझा रुख अपनाया। इसने ब्रिक्स काउंटर टेररिज्म एक्शन प्लान को भी अपनाया है।
हाल ही में पहला ब्रिक्स डिजिटल स्वास्थ्य सम्मेलन आयोजित किया गया था। अब प्रौद्योगिकी की मदद से स्वास्थ्य पहुंच बढ़ाने की दिशा में यह एक अभिनव कदम है।

आपको 13वें BRICS शिखर सम्मेलन 2021 (13th Brics Summit 2021)के बारे में दी गई ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद🙏

You May Like -